Google Search Counsel Me Blog Ko Kaise Add Kare – Full Details

Hello दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे Google Search Console मैं अपनी Website या Blog कैसे Add कर सकते हैं जिससे कि आपकी Website और Post सर्च में आए. दोस्तों हम अपनी वेबसाइट पर बहुत मेहनत करके पोस्ट लिखते हैं परंतु सबसे ज्यादा दुख उस समय होता है जब हमारी मेहनत का फल हमें नहीं मिलता यानी कि वहां सर्च में नहीं आता.





दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि Google  दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine अगर आपको कुछ भी जानना हो तो आप सबसे पहले Google का इस्तेमाल करेंगे. यदि आप यह चाहते हैं कि आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट Google मैं आए तो इसके लिए आपको Google Search Console पर अपना अकाउंट बनाकर उसमें अपनी Website को Add करके उसे Verify कराना होगा दोस्तों आपको बता दूंगी Google Search Console का पुराना नाम Google Webmaster Tool था जिसके बाद इसका नाम बदल दिया गया.


Google Search Console क्या है ?

दोस्तों Google Search Console Google का ही प्रोडक्ट है यह तो आपको नाम से ही पता चल गया होगा इसमें हम अपनी वेबसाइट हो Add कर सकते हैं  जिससे हम अपनी वेबसाइट को Google मैं Submit कर सकते हैं जिससे कि वह सर्च में आए.
इसमें हम अपनी वेबसाइट का Sitemap बनाकर उसे सबमिट कर सकते हैं जिससे कि हमारी पोस्ट जल्दी इंडेक्स होगी, यदि आपकी वेबसाइट में कोई error आता है तो वह उसे दिखा देना है, आपकी वेबसाइट की कितनी पोस्ट index हो गई है इसमें आप देख सकते हैं.

Google Search Console के क्या-क्या फायदे हैं ?

Google Search Console का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी Website और पोस्ट जल्दी Google सर्च में आ जाएगी.

यहां हमारे द्वारा चुने गए Page कोई सर्च में लाएगा.
यदि हमारी वेबसाइट में कोई error आता है तो हमें उसका पता चल जाता है.

यदि Google अपने में कुछ सर्च करने के तरीके में कोई Update करता है तो हमें उसका Notification आता है कि हमें क्या करना चाहिए जिससे पोस्ट सर्च में आए.
हमारी पोस्ट Google में क्या सर्च करने से Open हुई है इसका पता भी हम Google Search Console मैं लगा सकते हैं.

Google search counsel मैं Account कैसे बनाएं ?

दोस्तों यह बात मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि Google Search Console Google का ही एक प्रोडक्ट है. और इसमें Account बनाना कोई बड़ी बात नहीं है इसके लिए आपको बस एक Email account चाहिए. जिससे कि हम को लॉगइन करना है.
Google Search Console मैं Account बनाने के लिए Google Search Console की वेबसाइट पर जाएं

अपने ईमेल का Password डाले और Next पर क्लिक करें

अब आप लॉगिन हो चुके हैं.

Google Search Console मैं Website या Blog कैसे ऐड करें ?

सबसे पहले आप Add प्रॉपर्टी पर क्लिक करें


अब आप खाली बॉक्स में अपने Website का URL डालें और Add पर क्लिक करें.


अब आपको अपनी Website को verify करना होगा इसके लिए आप Alternate methods पर क्लिक करें


1. अब आप HTML Tag पर क्लिक करें और दिए गए          code को कॉपी करना है.
2.Copy करने के बाद इस कोड को आपको अपने                 Template मैं <Head> के नीचे pest कर देना है और     इसके बाद Template को Save करें.


3. अब आप Google Search Conceal मैं आकर verify पर क्लिक करें
लीजिए आपकी वेबसाइट Google Search Console मैं Add हो गई है

दोस्तों अगर आपको कोई भी परेशानी होती है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.
Reactions

Post a Comment

0 Comments